बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने का निकला है सुनहरा मौका! Career in Banking Sector

0
349
bank-recruitment

बैंकों में निकली है क्लर्क के 2557 पदों पर वैकेंसी, IBPS ने जारी किया है आधिकारिक नोटिफिकेशन

दोस्तों बैकिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाले इच्छुक युवक-युवतियों के लिए ibps (इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सेलेक्शन) ने क्लर्क के 2557 पदों पर वैकेंसी का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

इस नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों हेतु आवेदन 2 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 23 सितंबर है। बेरोजगार युवक-युवतियों के लिए बैंक में नौकरी प्राप्त करने का एक सुनहरा मौका है। बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी प्राप्त करना गर्व की बात होती है।

बैंकिंग क्षेत्र की नौकरी अन्य क्षेत्रों की तुलना में बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाती हैं। इस आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार ibps ने क्लर्क परीक्षा की अस्थाई दिनांक को भी घोषित कर दिया है।

यह परीक्षा दो चरणों में करवाई जाएंगी। पहले चरण की कटऑफ़ को पार करने वाले कैंडिडेट को दुसरे चरण की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। अगर आप अब से सुनियोजित तरीके से ibps क्लर्क की तैयारी करते हैं, तो आपका सिलेक्शन तय है।

आज हम आपको Ibps क्लर्क भर्ती के परीक्षा पैटर्न महत्वपूर्ण तिथियों,फ़ीस, पात्रता,आवेदन करने के तरीके के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

IBPS CLERK परीक्षा पैटर्न;

Ibps क्लर्क के पदों हेतु कंप्यूटर आधारित 60 मिनट की परीक्षा होगी। जिसमें 100 नंबरों के 100 प्रश्न आएँगे। कैंडिडेट के गलत उत्तर देने पर 0.25 नंबर काटे जाएंगे।

प्रथम चरण परीक्षा निम्न विषयों की होगी:

विषय नंबर समय
अंग्रेजी 30 30
रीजनिंग 35 35
न्यूमेरिकल एबिलिटी 35 35

जबकि द्वितीय चरण में सामान्य / वित्तीय जागरूकता,अंग्रेजी भाषा, रीज़निंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूड , मात्रात्मक एप्टीट्यूड विषय की परीक्षाएं होंगी। द्वितीय चरण में भी माइनस मार्किंग होगी। परीक्षा की अंतिम सूची के आधार पर कैंडिडेट का चयन किया जाएगा।

IBPS Clerk की महत्वपूर्ण तिथियां ;

  • आवेदन शुरू होने की तिथि: 2-09-2020
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि:23-09-2020
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करके की तिथि:18-11-2020
  • प्रथम चरण की परीक्षा तिथियां:5,12 और13 दिसंबर 2020
  • द्वितीय चरण की परीक्षा तिथियां: 24-01-2021
  • दोस्तों यह सभी का अस्थाई तिथियां हैं, ibps आवश्यक कारणों से इन तिथियों को बदल भी सकता है।लेकिन ibps के अनुसार क्लर्क की परीक्षाएं इन्हीं तिथियों को होगी।

IBPS Clerk भर्ती का आवेदन शुल्क;

Ibps क्लर्क भर्ती की अंतिम तिथि से पहले आपको आवेदन शुल्क जमा करवाना अनिवार्य है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से ही जमा करवाया जा सकता है अगर आवेदन शुल्क जमा नहीं कराया जाता है। तो आपका आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। Ibps क्लर्क भर्ती का आवेदन शुल्क निम्न है।

1.SC/ST/PWBD/EXSM कैंडिडेट्स- 175 रूपए

2. जनरल कैटेगरी/OTHER कैंडिडेट्स- 850 रूपए

IBPS Clerk भर्ती हेतु पात्रता मापदंड;

  1. आईबीपीएस क्लर्क भर्ती की आयु सीमा निम्न है
  2. न्यूनतम आयु: 20 वर्ष
  3. अधिकतम आयु: 28 वर्ष

शैक्षणिक योग्यता:

1.Ibps नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदक की ग्रेजुएशन 23 सितंबर 2020 तक पूरी हो जानी चाहिए। चाहें  आवेदक ने किसी भी स्ट्रीम ने ग्रेजुएशन कर रखी है।

2. आवेदक को अपनी क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है।

3. आवेदक को कंप्यूटर सिस्टम के ऑपरेटिंग का ज्ञान होना चाहिए।

Government-job-vacancy-2020

IBPS Clerk भर्ती हेतु आवश्यक  दस्तावेज़ ;

1. आवेदक का आधार कार्ड.

2. आवेदक की ग्रेजुएशन तक की सभी मार्कशीट.

3. आवेदक का कंप्यूटर सर्टिफ़िकेट (अगर है तो).

4. आवेदक के मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी.

5. आवेदक के दो पासपोर्ट साइज फोटो.

(ध्यान रहे दोस्तों इन सभी दस्तावेज़ों की ओरिजिनल प्रिंट आपके पास होने चाहिए।ये सभी दस्तावेज़ कंप्यूटर पर स्कैन किए जाएंगे)

निम्न बैंकों में भरी जाएंगी क्लर्क की रिक्तियां;

IBPS के नोटिफिकेशन के अनुसार ये सभी भर्तियां इंडियन ओवरसीज बैंक, यूको बैंक,केनरा बैंक,बैंक ऑफ इंडिया,बैंक ऑफ महाराष्ट्र, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, भारतीय बैंक में क्लर्क के पदों भरी जाएंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here