पहली UPSC EXAM में ही बन जाए IAS OFFICER, जानने के लिए जरूर पढ़ें।

0
325
UPSC-Exam

UPSC EXAM :क्या आप भी IAS OFFICER बनाना चाहते है और UPSC EXAM की तैयारी कर रहे है? तो आज हम आपको कुछ ऐसे राज बताने जा रहे है, जिससे आप UPSC EXAM भी आसानी से पास हो जाएंगे और आपको IAS OFFICER बनने से कोई भी नहीं रोक पाएगा।

IAS OFFICER और UPSC OR IAS EXAM क्या है?

IAS यानी भारतीय प्रशासनिक सेवा भारत की प्रमुख प्रशासनिक सेवा मानी जाती है। इन्हीं सेवा में कार्यरत IAS, IPS, IFS और आदि 24 पद सर्वोच्च प्रशासनिक पदों में से एक है। हर साल केंद्रीय भरती एजेंसी, संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC इन पदों पर नियुक्ति के लिए, सिविल सेवा परीक्षा यानी CSE आयोजित करते है, जिसे हम IAS EXAM या UPSC EXAM भी कहते है।

UPSC EXAM देने के लिए आपको साल में सिर्फ एक ही बार अवसर मिलता है और कुल मिलाकर आप 6 बार EXAM दे सकते है। UPSC EXAM के तीन मुख्य भाग है। PRILIMINARY EXAM, जो हर साल जून में होकर, रिजल्ट अगस्त में आ जाता है। UPSC MAINS अक्तूबर में होकर जनवरी में इस EXAM का रिजल्ट आता है। और सबसे महत्वपूर्ण PERSONALITY INTERVIEW, जो मार्च में होता और मई तक इसके रिजल्ट आ जाते है। इस EXAM की शुरुआत 1922 यानी 98 साल पहले हुए थीं और इसे सबसे कठिन और प्रतियोगी EXAM माना जाता है।

IAS OFFICER बनने के लिए UPSC EXAM कैसे पास करें।

1. UPSC EXAM का SYLLABOUS

UPSC EXAM का SYLLABOUS बहुत सारे छात्रों के लिए परेशानी का कारण बन जाता है, क्योंकि SYLLABOUS होता ही इतना बड़ा है। छात्रों को लगता है कि, इतना बड़ा SYLLABOUS उन्हें पढ़ने के लिए काफी साल लग सकते है, साथ ही एक ही समय इतना सब कुछ याद रखना किसी के लिए भी मुश्किल है। लेकिन सबसे मजेदार बात यह है, की UPSC SYLLABOUS में आधा SYLLABOUS, हमारे ग्रेजुएशन तक कि पढ़ाई का ही हिस्सा है, जो हम पहले ही पढ़ चुके होते है। अब इस आधे SYLLABOUS को आप सिर्फ REVICE करें।

2. SYLLABOUS को विभाजित करें और महत्वपूर्ण विषय पर लक्ष्य केंद्रित करें।

आप दिन के कितने घंटे पढ़ाई करते है, यह महत्वपूर्ण नहीं होता है। बल्कि महत्वपूर्ण यह है कि आप कितनी पढ़ाई कर रहे है और कितनी ध्यान में रख पा रहे है। सबसे पहले आपके लिए आसान और कमजोर विषयों को विभाजित करें। जो आसान विषय है उन्हें पहले ही कम समय में पढ़कर REVICE करते रहें। जो विषय आपके लिए कमजोर है या फिर जिन्हें परीक्षा में अधिक मार्क्स से प्राधान्य दिया गया है, उन्हें ज्यादा समय देकर अच्छे से पढ़े।

3. पहले UPSC EXAM देने वाले छात्रों की सलाह।

जिंदगी की वो सिख जो आपको अपने अनुभव से मिले, उसे किसी भी किताब के माध्यम से प्राप्त नहीं किया जा सकता है। कहने का तात्पर्य यहीं है, की UPSC EXAM देने से पहले आपके परिचय में अगर किसी ने EXAM दी है, तो उनसे अपना अनुभव पूछें। या फिर आजकल इंटरनेट के माध्यम से भी आप ऐसी अनेक कहानियां, अनुभव सुन सकते है, जो आपको एक अच्छा मार्गदर्शन दे सकती है।

4. नियमित रूप से पुराने UPSC EXAM PAPERS को SOLVE करते रहे।

हालांकि हर प्रकार की महत्वपूर्ण EXAM के लिए पुराने PAPERS SOLVE करने की सलाह दी जाती है। जिससे कि जब आप EXAM देने जाते है, आपको नए पन का डर नहीं होता। थोड़ा बहुत अनुभव, EXAM PAAPER किस प्रकार का होगा, कैसे सवाल होंगे, और सबसे महत्वपूर्ण समय का अंदाज आपको पहले से ही होता है।

5. ANSWERS लिखने का कौशल।

UPSC EXAM में कई सारे सवाल ऐसे होते है, जहाँ पर सिर्फ किताबों में पढ़ी हुई चीजे काम नहीं आती है। कुछ सवाल ऐसे भी होते, जिनको आप अपने अंदाज से, अपने विचारों से जितना आकर्षक लिख पाएंगे, आपके मार्क्स में बढ़ोतरी ही होगी। पुराने EXAM PAPERS के माध्यम से आप ऐसे सवाल छानकर उनके उपलब्ध विभिन्न उत्तरों को पढ़े। साथ ही अपनी शैली में इन सवालों का जवाब आकर्षक बनाने की कोशिश करें। हमेशा ध्यान रखें कि, आपके उचित विचार ही आपके व्यक्तित्व को दर्शाते हैं।

6. SYLLABOUS का REVISION करते रहे।

ऐसे हो ही नहीं सकता कि जो पढ़ाई आपने आज की है वह एक साल बाद या आठ-नौ महीनों बाद जब आप याद करने की कोशिश करें और आप अच्छे से याद कर पाए। इसीलिए हमारी पढ़ाई का महत्वपूर्ण भाग होता है, REVISION। इससे आपको पहले पढ़ी हुई चीजे नए से पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि ज्यादा REVISION के साथ अच्छे से दिमाग में कैद हो जाएंगी।

7. खुद के QUESTIONS बनाना।

EXAM में किस प्रकार के QUESTIONS आ सकते है, यह न हम जानते है न आप? SYLLABOUS में शामिल छोटी सी जानकारी भी EXAM में आपका सवाल बन सकती है। साथ ही जो सवाल पहले से ही मौजूद है, उससे अलग सवाल आप खुद से बना कर, उसकी पढ़ाई भी कर सकते है, जिससे EXAM में अलग सवाल आने पर भी आप के पास जवाब तैयार होगा।

8. NEWSPAPER पढ़ते रहना।

UPSC EXAM में कई सारे सवाल ऐसे भी होते है, जो GENERAL KNOWLEDGE के आधार पर पूछे जाते है, या फिर हाल ही में हुई घटनाओं पर आधारित होते है। कुछ सवाल आपको किसी विशिष्ट घटना पर आधारित आपके विचारों या आपकी राय भी पूछी जा सकती है। अब इन घटनाओं का या GENERAL KNOWLEDGE का अच्छा ज्ञान प्राप्त करने का सबसे बेहतरीन रास्ता है, NEWSPAPER। साथ ही बहुत सारे UPSC EXAM पास करने वाले छात्रों का भी मानना है, कि EXAM में NEWSPAPER पढ़ना उन्हें काफी फायदेमंद साबित हुआ है।

9. अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना।

कुछ छात्र UPSC EXAM की पढ़ाई पर ध्यान देने के चक्कर में रात-रात भर जागते है, वक्त से खाना नहीं खाते है, बहुत सारी चीजों को लेकर डिप्रेशन में भी चले जाते है। जिसका नकारात्मक परिणाम आपकी सेहत पर, आपके दिमाग और स्मरण शक्ति और पढ़ाई पर भी होता है। वक्त पर खाना, पर्याप्त नींद आपके मानसिक सेहत के लिए आवश्यक है।

10. आत्मविश्वास से परिपूर्ण बनें।

जीवन के अलग-अलग मोड़ पर आप अपने आत्मविश्वास के जरिये कई सारी सफलता हासिल कर सकते है। UPSC EXAM में सबसे अंत में आपको PERSONALITY TEST का सामना करना पड़ता है, जहाँ पर आत्मविश्वास की कमी आपको IAS OFFICER बनने से रोक सकती हैं, लेकिन वहीं पर यह आत्मविश्वास आपको IAS OFFICER बना भी सकता है। साथ ही ध्यान रखें आपका CONFEDENCE कभी भी OVER CONFIDENCE न बनें।

बैंक में नौकरी के लिए कौन से पद पर करे अप्लाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here