Lockdown हुआ और सख्त, बदल गए है सारे नियम 1 जुलाई से!

0
168
latest-news-today

जानिए 1 जुलाई से बदले Lockdown के नियम

जैसा कि आप लोग जानते ही है, भारत में कोरोना के केसेस बढ़ते ही जा रहे है। साथ ही सरकार ने अब lockdown के साथ unlock 2.0 की भी शुरुआत की है, लेकिन जो क्षेत्र Containment zone के अंतर्गत आते है, वहाँ पर नियमों का पालन करना आवश्यक है।

देश की सुरक्षा, अर्थव्यवस्था आदि चीजों को ध्यान में रखते हुए, केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से कई सारे नियमों को बदला है। साथ ही कुछ नए नियमों के पत्रकों को भी जाहिर किया है।

हालांकि इन नए नियमों को जानना आपके लिए बेहद आवश्यक है:

  • सरकार ने आयकर रिटर्न यानी कि Income Tax को भरने के लिए आधार कार्ड का उल्लेख करना अनिवार्य किया है। 1 जुलाई से अगर आपके लिए बिना आधार कार्ड के अपना Income Tax भरना संभव नहीं है।
  • Income Tax भरने से बचने के लिए कई सारे लोग गैर कनूनी तौर पर एक से अधिक पैन कार्ड बनाते है। इसीलिए आपको अपना आधार कार्ड पैन कार्ड के साथ जोड़ने की आवश्यकता है, साथ ही सरकार ने इसे अनिवार्य भी किया है। अगर आपका आधार कार्ड आपके पैन कार्ड के साथ जुड़ा हुआ नहीं है, तो संभव है की भविष्य में आपका पैन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।
  • 1 जुलाई के बाद अगर आप नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले है, तो आपको बिना आधार कार्ड के अपना पैन कार्ड बनवाना संभव नहीं होगा।
  • अगर आप पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना चाहते है, तो विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट आवेदन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया है। बिना आधार कार्ड के पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना असंभव है।
  • EPFO ने भी आधार कार्ड को PF अकाउंट से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। जो सरकारी कर्मचारी पहले से ही पेंशन ले रहे है, उनके लिए भी अपने आधार कार्ड का विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। EPFO का मानना है कि आधार कार्ड लिंक करने के बाद, PF विड्रॉल और सेटलमेंट का प्रोसेस बहुत आसान हो जाएगा। साथ ही विड्रॉल के लिए पहले से कम समय लगेगा।
  • 1 जुलाई से रेलवे टिकट प्राप्त करने के लिए पेपरलेस मोबाइल टिकट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। लेकिन रेलवे टिकट पर मिलने वाली रियायतों का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड का विवरण करना अनिवार्य है। बिना आधार कार्ड के आप किसी भी तरह की रेलवे रियायतों का लाभ नहीं उठा सकते है।
  • विदेश जाने वाले यात्रियों को किसी भी तरह का Departure Card भरने की आवश्यकता नहीं है।
  • 1 जुलाई से पूरे देश में एक समान स्टैम्प डयूटी लागू होगी। हालांकि अब तक यह विभिन्न राज्यों में अलग-अलग होती थी, जो अब सारे राज्यों में एक ही होगी। इससे जिन राज्यों में स्टैम्प डयूटी का शुल्क अधिक भरना पड़ता था, उन्हें फायदा ही होगा।

बैंक के बदले हुए नियमों को निम्नलिखित किया गया है:

Saving Accounts Minimum Balance-

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी ने 24 मार्च को घोषणा की थी। इस घोषणा के अनुसार कोरोना महामारी के दौरान किसी भी बैंक धारक को अपने बैंक अकाउंट में Minimum Balance को बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है।

हालांकि यह नियम 1 अप्रैल से 30 जून तक ही लागू किया गया था। अब 1 जुलाई के बाद हर बैंक अकाउंट धारक को इस मिनिमम बैलेंस को मेन्टेन करना अनिवार्य है। साथ ही हर बैंक में इस मिनिमम बैलेंस की राशि एक समान नहीं है। अलग-अलग बैंक में मिनिमम बैलेंस की राशि अलग-अलग होती है।

24 मार्च को निर्मला सीतारमण जी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार बैंक द्वारा किसी भी तरह के ATM TRANSACTIONS के लिए SERVICE CHARGES को माफ करने का निर्णय लिया गया था। हालांकि यह नियम सिर्फ 30 जून तक ही लागू था। अब 1 जुलाई से हर ATM धारक को इस SERVICE CHARGES को भरना आवश्यक है।

साथ ही विभिन्न बैंकों में नियम अलग-अलग होने के कारण आपको अपनी बैंक से संपर्क कर उचित नियमों की जानकारी लेना आवश्यक है।

PNB REDUCING INTEREST RATE-

पंजाब नेशनल बैंक जिसे PNB के नाम से भी जाना जाता है। PNB ने घोषणा की थी कि वह बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज दर को ०.50% कम करेगा। 1 जुलाई से बैंक के बचत खाते में 3.25% का अधिकतम ब्याज लागू होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here