प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : 2 लाख का दुर्घटना मुआवजा

0
319
PM-Suraksha-Bima-Yojana

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

भारत के अधिकांश वर्ग गरीबी स्तर के नीचे आते हैं। ऐसे में उनका अपने भविष्य के लिए किसी भी प्रकार की निवेश कर पाना संभव नहीं होता। ऐसे में उनकी समस्या का निदान निकालने के लिए सरकार एक छोटी सी पहल की है।

Under the Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana, a type of safety insurance which is an accident insurance policy to Indian citizens. Under this insurance, if the insurance gets done. In case of death or physical disability due to any reason, he can claim to get the sum assured.

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अन्तर्गत भारतीय नागरिकों को एक प्रकार का सुरक्षा बीमा जो कि दुर्घटना बीमा पॉलिसी है ।इस बीमा के तहत यदि बीमा करवाता है। यदि  किसी कारणवश मृत्यु या  शारीरिक रूप से अपंग होने की दशा में  वह बीमा राशि प्राप्त करने के लिए क्लेम कर सकेगा।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 1 वर्ष तक ही वैलिड( valid) मानी जाएगी। इसके लिए आपको प्रतिवर्ष 1 वर्ष के बाद रिन्यू कराने की आवश्यकता है। इस योजना की मुख्य विशेषता यह है, कि बीमा धारक के आकस्मिक रूप से मृत्यु एवं विकलांग होने की दशा में  2 लाख आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 की बीमा राशि मुहैया कराई जाएगी।

योजना हेतु  धारक की योग्यता

  • इस योजना में सहभागी होने के लिए के लिए न्यूनतम आयु 18-70 वर्ष का व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है। उसे सहयोग राशि मात्र 12 रुपए प्रति वर्ष प्रीमियम के रूप में अदा करना होगा।
  • 18 से 70 वर्ष व्यक्ति ही इस योजना का लाभ पाने के योग्य समझा जाता है।
  • इस योजना से जुड़ने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • एक विशेष बात जो ध्यान रखना चाहिए कि यदि उपभोक्ता के पास एक से अधिक बचत खाते है, तो उसे उसी खाते से जुड़ कर इस योजना में सहभागिता ले सकता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा से जुड़ने के लिए क्या करें ?

  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा के तहत सहभागी होने के लिए धारक को सर्वप्रथम अपना आधार कार्ड बैंक से लिंक कराना होगा
  • उसके पश्चात हर साल 1 जून सिर्फ पूर्व बैंक से एक फॉर्म प्राप्त करके भरकर देना होगा मात्र इतनी छोटी सी प्रक्रिया करके आप इस योजना का भावी समय में लाभ उठा सकते हैं
  • भुगतान के तौर पर धारक को मात्र ₹12 प्रति वर्ष अदा करना होगा जो कि बैंक के माध्यम खाते से खाते से सापेक्ष रूप से काट लिए जाएंगे
  • इस योजना में दुर्घटना के दौरान का कैवरेज दिया जायेगा जैसे की  मृत्यु अथवा शारीरिक रूप से विकलांग  होने पर 2 लाख  प्रदान किए जाएंगे वही आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपए की राशि प्राप्त होगी।

योजना से जुड़ने के दो विकल्प

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने के लिए पहले विकल्प के तौर पर आपको प्रतिवर्ष 1 जून से पहले फॉर्म प्राप्त करके उसे भले भारती घर घर जमा कर दें आपकी प्रीमियम राशि खाते से कटने लगेगी।

इसके अतिरिक्त आपके पास एक दूसरे विकल्प के तौर पर 2 से 4 वर्ष तक का लंबी अवधि का कवरेज प्राप्त होने का प्रावधान है जो भी धारक इस विकल्प को चुनता है उसे प्रीमियम की राशि ऑटोमेटेकली बैंक के माध्यम से काट ली जाती है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत मिलने वाली सुविधा

यह योजना एक प्रकार से सभी नामित बीमा कंपनियों एवं बैंक के माध्यम से प्रारंभ की गई है इसके अतिरिक्त अन्य बीमा कंपनी जो इसी की भांति शर्तों के तहत प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा को संचालित करने का कार्य कर रही है।

उन्हें भी इस योजना में शामिल किया गया है वर्तमान की बात करें तो इस समय यह योजनाएस. बी. आई. बैंक के द्वारा प्रारंभ की गई है कुछ समय बाद अन्य निजी बैंक एवं एलआईसी भी इसी के साथ उनकी साथ जोड़ दी जाना तय है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना आपको के तहत एक अतिरिक्त भी मिलता है जैसी कि यदि धारक इस योजना को लेने के बाद किसी भी कारण से इस योजना से हट गया है तो उसे दुबारा इस योजना में सहभागी हो सकता है परंतु इसके लिए निर्धारित शर्तें रखी गई है।

70 वर्ष के पूर्ण होते ही धारक की पॉलिसी टर्मिनेट हो जाएगी

दूसरी स्थिति है कि यदि धारक नियमित तौर पर निर्धारित राशि अदा न कर पाने में असमर्थ है तो बैंक एवं बीमा कंपनी के माध्यम से पॉलिसी टर्मिनेट की जा सकेगी।

इसके अलावा यदि किसी बीमा धारक के पास दो बचत खाते हैं एवं दोनों खातों से बीमा योजना जुड़ी हुई है अर्थात दोनों खातों के माध्यम से बीमा की राशि अदा की जा रही है ।तो ऐसे में एक ही खाता सर्वमान्य होगा और दूसरे खाते की राशि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत तत्काल रुप से रोक दी  जाएगी।

इस योजना के उपलक्ष्य में सरकार का योगदान स्वयं भारत सरकार इससे संबंधित प्रतिवर्ष निर्णय लेने की अधिकारी होंगे इसके बीमा राशि पब्लिक वेलफेयर फंड द्वारा प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना लाभार्थी को मिलने वाले लाभ

  • इस योजना के माध्यम से धारक को 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा इसके अतिरिक्त आंशिक नुकसान होने पर 1 लाख की रकम दी जाएगी
  • इस बीमा की रचना करने के लिए बहुत अधिक खर्च नहीं करना होगा मात्र ₹12 प्रतिवर्ष संक्षेप में कहें तो एक माह में एक रुपए का भुगतान करना होगा
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप कोई नया खाता खुलवाएं इससे पूर्व खुलवाए खाते को भी आप इस योजना से जोड़ सकते हैं ऐसी संभावना है की भाभी समय में प्रधानमंत्री जनधन खाते से जोड़ दिया
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे पैसा जमा करने पर व्यक्ति के पैसे डूबने की कोई संभावना नहीं रहती इसके अतिरिक्त आपको पैसा जमा करने के लिए बार-बार बैंक जाने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि निर्धारित रकम निश्चित तिथि स्वतः बैंक की ओर से काट ली जाती है
  • यह योजना अब तक की सबसे अधिक सस्ती बीमा योजना में से एक मानी गई है जोकि लाभार्थी को भविष्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है
  • इस योजना की एक विशेष बात यह है 80C के अंतर्गत या टैक्स मुक्त है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here