सामने आई सुशांत की आत्महत्या के पीछे छुपी असली वजह

0
401
sushant-singh-rajput-suicide

14 जून 2020, ये वह तारीख है जिस दिन एक ऐसी खबर आई, जिसने सभी को हिला कर रख दिया हो। सुशांत सिंह राजपूत, बॉलीवुड का एक कामयाब चेहरा, जिसने 14 जून के दिन आत्महत्या कर इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। पुलिस का मानना है, कि सुशांत के बेडरूम से उन्हें किसी भी तरह का सुसाईड नोट नहीं मिला है। लेकिन वो पिछले कुछ महीनों से डिप्रेशन से गुजर रहे थे, जिसकी दवाइयां और डॉक्टर के कुछ कागजात पुलिस को उनके बेडरूम से मिले है।

सुशांत ने अपनी इंजिनीरिंग के थर्ड ईयर में अपनी पढ़ाई को छोड कर एक्टर बनने का निर्णय लिया। स्टार प्लस की सीरियल ‘किस देस में है मेरा दिल’ से सुशांत ने टीवी इंडस्ट्री में अपना पहला कदम रखा। उनके करिअर को सफलता झी टीवी के शो ‘पवित्र रिश्ता’ से मिली।

पवित्र रिश्ता के दौरान ही उन्हें बॉलीवुड में डेब्यू करने का मौका मिला। फ़िल्म KAI PO CHE से सुशांत ने बॉलीवुड में अपना कदम रखा, साथ ही डेटेक्टिव व्योम केश बक्शी, राब्ता, एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी, केदारनाथ, छिछोरे जैसी कई सारी हिट फिल्में में सुशांत ने की है।

सुशांत एक ऐसे एक्टर थे जो खुद के दम पर, बिना किसी गॉडफादर के अपनी जगह बॉलीवुड में बना रहे थे। सुशांत ने फ़िल्म एम एस धोनी के लिए करीबन 9 महीने तक क्रिकेट की प्रैक्टिस की थी। एक दिन सुशांत को प्रैक्टिस करते हुए, सचिन तेंदुलकर ने देखा था तब उन्हें लगा था कि यह टीम का ही कोई एक नया प्लेयर होगा। जब सचिन ने पूछताछ की तब उन्हें पता चला कि सुशांत एक फ़िल्म के लिए प्रैक्टिस कर रहे है।

सचिन ने सुशांत के खेलने के अंदाज को देखकर कहाँ था, की वह एक प्रोफेशनल क्रिकेटर की तरह खेलता है। फ़िल्म राब्ता के लिए सुशांत ने 1 महीना तलवार बाजी की प्रैक्टिस की थी। सुशांत को स्पेस, एस्ट्रोनॉमी का बेहद शौक था। उन्होंने अपने घर की बालकनी में एक बड़ा टेलिस्कोप भी लगाया हुआ है। सुशांत ने हाल ही में अपने ट्विटर अकाउंट पर, अपने 50 सपनों की लिस्ट को जाहिर किया था।

बॉलीवुड में कंगना रनौत, राजकुमार राव, विकि कौशल, आयुषमान खुराना, सोनाली सहगल, कार्तिक आर्यन, कृति सेनन ऐसे कई सारे नाम है, जो अपने दम पर बॉलीवुड में आकर काम कर रहे है। हालांकि की सुशांत की डेथ के बाद बॉलीवुड की चमचमाती दुनिया के पीछे छिपा घिनौना चेहरा भी सामने आना लगा है। बहुत सारे एक्टर्स अब उनके साथ हुए कुछ घृणास्पद अनुभव को शेयर कर रहे है।

सुशांत की पर्सनल लाइफ के बारे में कहाँ जाए तो वह चार बहनों के इकलौते भाई थे। सुशांत और अंकिता के रिश्ते के बारे में हर कोई जानता ही है। पवित्र रिश्ता के सेट पर इन दोनों की मुलाकात हुई थी, यही मुलाकात प्यार में बदल गई।

अंकिता और सुशांत करीबन 6 साल एक साथ थे, लेकिन कुछ आपसी अनबन के कारण इन दोनों ने एक दूसरे के साथ ब्रेक अप कर लिया था। 11 जून को ही अंकिता ने उनके होने वाले पति के साथ, सगाई की खबर मीडिया को दी है। सुशांत की एक्स मैनेजर दिशा ने भी 8 जून 2020 को अपने बिल्डिंग के छत से कूदकर आत्महत्या की है।

सुशांत के पापा द्वारा यह भी कहा गया था कि सुशांत नवंबर में शादी करने वाले थे। सुशांत आजकल रिहा चक्रवर्ती के साथ रिलेशनशिप में थे। हालांकि इनका रिलेशनशिप भी पिछले कुछ दिनों से काफी उतार चढ़ाव का सामना कर रहा था। सुशांत के पापा ने इस मामले पर सीबीआई इन्क्वायरी की मांग की है, क्योंकि सुशांत के जाने से दो घंटे पहले ही उनकी सुशांत से बात हुई थी।

सूत्रों का मानना है कि धर्मा प्रोडक्शन्स जिसे करण जौहर चलाते है, बालाजी टेलीफिल्म्स, साजिद नाडियाडवाला, YRF, सलमान खान प्रोडक्शन्स जैसे बड़े मीडिया हाउस द्वारा सुशांत पर बैन लगाया गया था। छिछोरे मूवी के हिट होने के बाद सुशांत ने 6-7 मूवी को साइन किया था, लेकिन पिछले 6 महीनों में उनसे हर एक मूवी को छीन लिया गया था।

सूत्रों का यह भी कहना है, कि रामलीला में संजय लीला भंसाली, सुशांत को कास्ट करने वाले थे। लेकिन उस समय सुशांत YRF के कॉन्ट्रैक्ट के अंतर्गत थे और आदित्य चोपड़ा ने उन्हें यह फ़िल्म करने नहीं दी। लेकिन जब यही फ़िल्म रणवीर सिंह को आफर हुई, तब आदित्य चोपड़ा ने किसी भी तरह की रोक रणवीर को नहीं लगाई थी, जब कि रणवीर भी YRF के कॉन्ट्रैक्ट के अंतर्गत थे।

सुशांत के करिअर को रोक लगाने के लिए सलमान खान और करण जौहर को दोषी माना जा रहा है। अब कहाँ जाए तो विवेक ओबेरॉय, अरिजीत सिंह, सोनू निगम जैसे उदाहरण हमारे पास पहले से ही है, जिनके करिअर का बैंड सलमान खान बजा ही चुके है।

साथ ही करण जौहर ने AIB जैसे बड़े यूट्यूब चैनल का हाल क्या किया है, यह तो सभी जानते ही है। हालांकि की ताजा खबरों के अनुसार सलमान खान, एकता कपूर, कारण जौहर, संजय लीला भंसाली जैसे अन्य कुछ बड़े नामों पर लॉयर सुधीर झा द्वारा केस फ़ाइल किया गया है।

सुशांत ने अपने कई सारे इंटरव्यू के दौरान कहाँ था कि बॉलीवुड उन्हें आउट साइडर होने की वजह से अपनाता नहीं है। उन्हें कभी किसी बॉलीवुड की पार्टीज में बुलाया भी नहीं जाता है। बॉलीवुड के कई सारे एक्टर्स द्वारा उन्हें नीचा दिखाने वाले वीडियो सुशांत की डेथ के बाद वायरल हो रहे है।

बॉलीवुड में चल रहा नेपोटिसम बॉलीवुड में एंटर करने वाले अच्छे टैलेंट को पीछे रख रहा है। हालांकि सुशांत अपने सुसाईड की वजह अपने साथ ही लेकर जा चूके है।

अंत में सबसे यही कहा जा सकता है कि, आत्महत्या हमारी किसी भी परेशानी का सोलुशन नहीं है। सुसाईड से सिर्फ आप अपनी हसीन ज़िन्दगी को खो बैठते है, लेकिन यह दुनिया जैसे चल रही है, वैसे ही चलती है। डिप्रेशन, स्ट्रेस दुनिया के 70% लोग इससे झूझ रहे है।

परेशानियां, उतार चढ़ाव हम सब की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है, लेकिन ज़िंदगी इतनी भी सस्ती नहीं है, की इतने सालों की मेहनत को हम बस 5 मिनट में ही खत्म कर दे। हर दिन बुरा नहीं होता है, आज आपकी ज़िंदगी में अंधेरा है, तो कल उजाला भी जरूर होगा। लेकिन हारकर खुद को मार देने जैसा पाप और नहीं है।

जिंदगी के इम्तेहान में आप हर दिन हार जाएंगे लेकिन अगर आप गिरकर उठे, तो एक दिन जीत आपकी ही होगी। क्योंकि हारकर जितने वाले को ही बाजीगर कहते है, और आपको अपनी ज़िंदगी का बाजीगर जरूर बनना है।
हर दिन एक सक्सेस स्टोरी सुनिए और वही दिन के 5 मिनट आपकी जीत का रास्ता तय करेंगे।

 

क्या डिप्रेशन आपको पागल बना सकता है।

इन दस टिप्सो को आजमाए, सफलता आपके कदम चूमेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here