उत्तराखंड में लेक्चरर की भर्ती! 571 Lecturer Vacancy in Uttarakhand

0
370
upsc-recruitment
UKPSC Lecturer Recruitment 2020: Uttarakhand Public Service Commission (UKPSC) has released the notification for the recruitment of Lecturer

आज के समय में शिक्षा के हर क्षेत्र में प्रतियोगिता बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर कोई नया मौका मिलता है, तो यह सोने पर सुहागे की तरह होता है।

ऐसे में Uttarakhand में UPSC के अंतर्गत  कई प्रकार की भर्तियां की महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की गई जिसके अंतर्गत Lecturer बनने के इच्छुक आवेदकों को एक सुनहरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। देखा जाए तो Lecturer पद के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 October 2020 से शुरू हो चुकी है लेकिन ऐसे में आवेदकों को एक बड़ी खुशखबरी मिल रही है जिसमें इन पदों में आवेदन की प्रक्रिया  की तिथि को  बढ़ा दिया गया है।

 

Extended Date

 

पहले Lecturer पद के लिए अंतिम तिथि 1 नवंबर 2020 थी, जो अब बढ़ाकर 30 दिसंबर 2020 कर दिया गया है। जिनमें उन  आवेदकों को लाभ पहुंचने की उम्मीद है, जो किसी कारणवश पूर्व की तिथि में आवेदन नहीं कर पाए थे।

जो भी आवेदक इस नौकरी से संबंधित आवश्यक जानकारी योग्यता, प्रक्रिया, आयु, वेतनमान, विभिन्न पदों पर विवरण की संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं, वे हमारा पूरा आर्टिकल पढे़, इससे आपको सहायता मिलेगी।

Important Dates

1).  Lecturer पर के online registration की प्रारंभिक तिथि 12 अक्टूबर 2020 निर्धारित की गई।

2). महत्वपूर्ण बदलाव के बाद online registration की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2020 घोषित की गई है।

3). आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 30 दिसंबर 2020 है।

4). आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी को जमा करने की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2021 निर्धारित की गई है।

 

Various Posts

1). लैक्चरर कैडर ( General  branch)    544 पद

2).  लैक्चरर  कैजर ( Female  branch)   27 पद

 

Salary

 

दिए गए विभिन्न पदों के लिए वेतनमान अच्छा बताया जा रहा है। जिसके अंतर्गत आपको 47600 से 151100 तक वेतनमान दिए जाने का प्रावधान है।

 

Age limit

 

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा निर्धारित की गई है, जो न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष है। इसके अंतर्गत उम्मीदवार आवेदन कर फायदा ले सकते हैं।

 

Education Qualification

 

इन सभी पदों के लिए उम्मीदवार के पास  स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री आवश्यक माना गया है साथ ही साथ किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से B.Ed की डिग्री होना भी आवश्यक है।

 

Application Process

 

जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट में online registration करें इसके माध्यम से आप विभिन्न पद पर registration कर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते हैं। आवेदन के लिए यह लिंक 12 October 2020 से सक्रिय हो चुकी है, तो जल्द से जल्द अपना आवेदन करें।

 

Selection Process

 

Lecturer के विभिन्न पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा और Interview के आधार पर होगा। सर्वप्रथम लिखित परीक्षा होगी और उसके चयन के बाद ही Interview लिया जाएगा। लिखित परीक्षा के लिए तारीख बता दी जाएगी।

 

Application Fee

 

इन पदों के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क अलग-अलग वर्ग के अनुसार निर्धारित कर दिए गए हैं

 

सामान्य वर्ग उम्मीदवारों के लिए रुपए 176.55 आवेदन शुल्क

 

Uttarakhand के सभी एससी और एसटी वर्ग के candidates के लिए रुपए 86.55 आवेदन  शुल्क

 

दिव्यांग जनों के लिए ₹26.55 आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है।

 

Online Registration

अगर आप इन पद के लिए online registration करना चाहते हैं तो https:// Ukpsc.gov.in पर Click करें और अपना ONLINE REGISTRATION आसानी से करें।

 

Link खुलने के बाद अपनी समस्त जानकारियों को भर कर आपको अपना Submit online form करना होगा तथा अंत में  अपने Form का print लेना ना भूलें ताकि बाद में किसी भी परेशानी से बचा जा सके।

 

Required Documents

 

online registration करने पर भी आवश्यक दस्तावेज रखना ना भूलें क्योंकि इसी से संबंधित जानकारियां आपको Form में भी भरनी होंगी।

 

1). Aadhar Card

2). Marks of undergraduate, postgraduate, and B.Ed.

3). Email ID

4).  Mobile Number

5). Passport size photo

 

Golden Opportunity For applicants

 

ऐसे आवेदकों के लिए इसे सुनहरा मौका कहा जाएगा जो किसी कारणवश या किसी बाहरी इलाके में रहने की वजह से आवेदन ना कर पाए हो। ऐसे में अब आप December तक आवेदन कर सकते हैं। इस मौके में आवेदन कर आप भविष्य को सुरक्षित कर आगे बढ़ सकते हैं।

Indian Army Official Notification

MPPEB Recruitment 2020 -2021

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here